सेहत के लिए फ्रिज में रखा खाना कब तक सुरक्षित रहता है?

 सेहत के लिए फ्रिज में रखा खाना कब तक सुरक्षित रहता है?

सेहतराग टीम

खाना खाने के बाद जो खाना बच जाता है उसे अक्सर हम फ्रिज में रख देते हैं, ताकि खाना खराब न हो या हम से बाद में खा सकें। लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि फ्रिज में रखा खाना कब तक सुरक्षित रहता है। यानी सेहत के लिहाज से हमें खाने को कितनी देर रखना चाहिए और वो बेहतर भी रहे। आइए जानते है किकितने समय तक फ्रिज में खाना रखना चाहिए जिससे वो खाना खाने पर शरीर को लगे और सेहत को नुकसान भी न हो।

पढ़ें- जानिए, अगर टहलने जाएं तो कब जाएं, कितनी देर टहलें और इससे क्या फायदे होंगे

सबसे पहले तो आप फ्रिज में पका हुआ खाना रखने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि कच्ची और पकी हुई सब्जियों को एक साथ, एक जगह पर ना रखें, क्योंकि इससे कच्ची सब्जियों में मौजूद बैक्टीरिया पके हुए खाने को दूषित कर सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि पके हुए खाने को फ्रिज में रखें तो उसे अच्छी तरह ढंक दें या फिर टिफिन में बंद करके रखें।

दाल को कितने समय तक फ्रिज में रखें

दाल पौष्टिक से भरा होता है। अगर इसे ताजा खाया जाए तो यह शरीर को फायदा ही फायदा देता है। हालांकि कुछ लोग इसे बनाकर फ्रिज में रख देते हैं और दो-तीन दिन तक निकाल-निकालकर खाते रहते हैं। ऐसे लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि ज्यादा समय तक फ्रिज में रखी दाल गैस का कारण बन सकती है। इसलिए कोशिश करें कि दाल को एक दिन में ही खत्म कर दें। 

पका हुआ चावल कितने समय तक फ्रिज में रहता है सुरक्षित

वैसे तो किसी भी तरह के खाने को ताजा खाना ही उत्तम होता है, लेकिन अगर मान लीजिए कि आपने ज्यादा चावल पका दिया है और खत्म न होने की वजह से उसे फ्रिज में रख दिया है तो बेहतर होगा कि उसे दो दिन के अंदर ही खत्म कर दें, क्योंकि ज्यादा समय से रखा हुआ चावल खाने से आपको उसके पौष्टिक तत्व भी नहीं मिल पाएंगे और यह आपके पाचन तंत्र को खराब भी कर सकता है। फ्रिज में रखा हुआ चावल दोबारा खाने के पहले उसे कुछ देर तक फ्रिज से निकालकर रखें और फिर उसके बाद उसे अच्छी तरह से गर्म करें। इससे उसके अंदर अगर बैक्टीरिया मौजूद होंगे तो वो मर जाएंगे।

फ्रिज में रोटी कितने दिन तक रहती है सुरक्षित?  

अगर आप रोटी बनाकर फ्रिज में रखते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसे खुला न छोड़ें यानी किसी बर्तन से उसे ढंक कर रखें। वैसे तो रोटी को एक हफ्ते तक भी फ्रिज में रख सकते हैं और उसे समय-समय पर निकाल कर गर्म करके खा सकते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। चूंकि ज्यादा समय तक रोटी रखने से उसकी पौष्टिकता भी खत्म हो जाती है और हो सकता है कि यह आपके पेट दर्द का कारण भी बन जाए। इसलिए बेहतर है कि रोटी हमेशा ताजा ही खाएं। 

कटे हुए फलों को फ्रिज में रखने से पहले सतर्क हो जाएं 

फल जितना शरीर को फायदा पहुंचाते हैं, उतना ही कटे हुए फल शरीर के लिए नुकसानदायक भी हैं। अगर आप कटे हुए पपीते को फ्रिज में रखते हैं तो बेहतर होगा कि उसे 6-7 घंटे के अंदर खत्म कर दें, क्योंकि इसके बाद वह दूषित होने लगता है और बीमारी का वजह बन जाता है। 

 इसी तरह अगर आप कटे हुए सेब को फ्रिज में रखते हैं तो बेहतर होगा कि उसे भी जल्दी से जल्दी खत्म कर लें। इससे आपको उसके अंदर मौजूद विटामिन मिल जाएंगे, जिससे आपको फायदा ही होगा। 

अगर आप नियमित तौर पर खान-पान से जुड़ी ऐसी गलती करते हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। इससे आप फूड प्वॉयजनिंग के शिकार हो सकते हैं, आपका पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है और इसका सीधा असर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है तो शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर सकता है।

इसे भी पढ़ें-

हार्ट अटैक आने से महीनाभर पहले नजर आते हैं ये 5 लक्षण, जानिए, इमरजेंसी में आएंगे काम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।